* आक्रोष4मीडिया भारत का नंबर 1 पोर्टल हैं जो की पत्रकारों व मीडिया जगत से सम्बंधित खबरें छापता है ! आक्रोष4मीडिया को सभी पत्रकार भाइयों की राय और सुझाव की जरूरत है ,सभी पत्रकार भाई शिकायत, अपनी राय ,सुझाव मीडिया जगत से जुड़ी सभी खबरें aakrosh4media@gmail.com व वव्हाट्सएप्प पर भेजें 9897606998... |संपर्क करें 9411111862 .खबरों के लिए हमारे फेसबुक आई.डी https://www.facebook.com/aakroshformedia/ पर ज़रूर देखें *

युवाओं के फेसबुक के प्रति घट रहा रूझान, नये फीचर जोड़ने का फैसला

22-02-2018 17:13:55 पब्लिश - एडमिन



डेस्क। व्हाटसएप, स्नैपचैट, टिवटर, इंस्ट्राग्राम के प्रति दिन प्रतिदिन युवाओं का रूझान बढने से चिन्तित दुनिया की सबसे बेहतरीन समझे जाने वाली सोशल साइट फेसबुक ने एक साथ कई लोगों से बातचीत करने का नया फीचर जोड़ने का ऐलान किया है ताकि फेसबुक के बजाय अन्य नेटवर्किग के प्रति आकर्षित हो रहे यूजर फेसबुक पर बने रहे। एक सर्वे में साल 2018 में 25 वर्ष तक के 2.1 मिलियन युवाओं के फेसबुक से अलग होने की संभावना जतायी गयी है। इसी से फेसबुक मैनेजमेंट में हलचल मची हुई है और कुछ ऐसे नये आकर्षक फीचर जोड़ने की दिशा मेें काम किया जा रहा है ताकि युवा फेसबुक के आकर्षण में बंधे रहे।
अल्पसमय में युवाओं के सर्वाधिक तेजी से लोकप्रिय हुई फेसबुक के प्रति घट रहे युवाओं को फेसबुक से जोडे रखने के लिए एंड्रायड और आईओएस यूजर्स के लिए मैंसेजर एप् में एकसाथ कई लोगों से बातचीत करने वाला फीचर जोडा है। अब यूजर्स एक साथ कई लोगों के साथ वीडियो कालिंग कर सकेंगे। अभी तक नयी काल करने के लिए पहली से जारी काल को डिस्कनेक्टकरना पड़ता था लेकिन फेसबुक के इस फीचर के बाद एंड्रायड और आईएसओ फोन यूजर्स वीडियो कालिंग पर एक साथ कई दोस्तों से बातचीत कर सकेंगे। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यूजर्स  को पहले मैसेंजर एप के न्यू वर्जन को डाउनलोड करना होगा। अगर पहले से डाउनलोड है तो उसे अपडेट करना पडेगा। इसके लिए यूजर्स को वीडियोअथवा वायस काल के दौरान स्क्रीन पर टैप करने पर ‘‘एड पर्सन’’ का आइकन दिखाई देगा। तत्पश्चात उसका जिससे बात करना चाहे उसका नाम टाइप करने से वह दोस्त एड हो जायेगा।
फेसबुक ब्लाग पर लिखा गया है कि न्यूयार्क की मार्केट रिसर्च कं. ई मार्केटर ने ताजा अध्ययन में यह निष्कर्ष निकाला कि युवा फेसबुक से अलग हो रहे हैं। गुजरे 2017 में 2.8 मिलियन युवाओं ने फेसबुक से किनारा किया। दावा किया गया है कि 2018 में 25 साल से कम उम्र के 2.1 मिलियन युवा और फेसबुक से विदाई ले सकते हैं। फेसबुक सबसे बड़ा नेटवर्किंग साइट होने के बावजूद अब युवाओं की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर रहा है जिस कारण युवा दूसरी आकर्षक और सुविधोंयुक्त साइटस ज्वाइन कर रहे हैं। 

अपनी राय नीचे दिये हुए कमेंट बॉक्स में लिखें !