* आक्रोष4मीडिया भारत का नंबर 1 पोर्टल हैं जो की पत्रकारों व मीडिया जगत से सम्बंधित खबरें छापता है ! आक्रोष4मीडिया को सभी पत्रकार भाइयों की राय और सुझाव की जरूरत है ,सभी पत्रकार भाई शिकायत, अपनी राय ,सुझाव मीडिया जगत से जुड़ी सभी खबरें aakrosh4media@gmail.com व वव्हाट्सएप्प पर भेजें 9897606998... |संपर्क करें 9411111862 .खबरों के लिए हमारे फेसबुक आई.डी https://www.facebook.com/aakroshformedia/ पर ज़रूर देखें *

भाजपा के किरीट सबसे प्रभावशाली सांसद, पूनम महाजन युवा सांसदों में टाप पर

29-01-2018 19:13:20 पब्लिश - एडमिन


लोकतंत्र में निर्वाचित विधायक और सांसदों को जन प्रतिनिधि कहा जाता है जिसका दायिष्व होता है संसद और विघानसभा के सदन में जनता का प्रतिनिधि करना लेकिन हमारे जन प्रतिनिधि जन सरोकारों से कितने गहराई से जुडे हैं इसे परखने के मामले में चैंकाने वाले आंकड़े सामने आये हैं। लोकसभा के कुल 543 सांसदों मंे से सर्वश्रेष्ठ 25 सांसदों के चयन की प्रक्रिया में कई रोचक बातें सामने आई। सुर्खियां बटारेने में माहिर जन प्रतिनिधि सतह पर शून्य नजर आये। कुछ ऐसे नाम भी सामने आये जो चर्चा में नहीं रहते और अगर रहते हैं तो नकारात्मक कारणों से।
फेम इंडिया-एशिया पोस्ट सर्वें ने 2017 के सर्वश्रेष्ठ 25 सांसदों को लेकर एक सर्वे किया। पोस्ट के एडिटर इन चीफ यू. एस. संथालिया के अनुसार सर्वें के नतीजे चैंकाने वाले है। सर्वे में सर्वें में किसी मंत्री को छोड़ते हुए सिर्फ सांसदों को शामिल किया गया था। सदन में उपस्थिति, बहस में भागीदारी, जनहित में सवाल उठाना, लोकतंत्र की मजबूती के लिए निजी विधेयक पेश करना, क्षेत्रीय जनता से संवाद सुलभता में मददगार, लोकप्रियता और छवि आदि सहित आठ मुख्य बिन्दुओं को शामिल किया गया। सर्वे के नतीजों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृहराज्य गुजरात के भाजपा सांसद किरीट भाई सोलंकी सबसे प्रभावशाली सांसदों की कैटेगरी में नम्बर वन रहे तो हौंसला कैटेगरी में हरियाणा से निर्वाचित युवा सांसद दीपेन्द्र सिंह हुडडा सरताज बने। चर्चित सांसदों की श्रेणी में हिमाचल प्रदेश के युवा सांसद अनुराग ठाकुर टाप रहे तो विरासत श्रेणी में दुष्यंत चैटाला ने पहली पोजीशन हासिल की। केरल के सांसद एनके प्रेमचन्द को मजबूत सांसद के रूप में पहला स्थान मिला। लोकप्रियता के पैमाने पर ओम बिडला सबसे टाप रहे। कर्मयोद्धा कैटेगरी में राजस्थान से निर्वाचित चन्द्रप्रकाश जोशी नम्बर वन रहे। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल जागरूकता श्रेणी में पहले नम्बर पर पाये गये तो प्रत्यनशील श्रेणी में ओडिसा के रविन्द्र कुमार जेना को सबसे अधिक नम्बर हासिल हुए। जज्बा कैटेगरी में शिवसेना के अरविन्द सावंत ने अन्य सांसदों को मात देकर पहली पोजीशन प्राप्त की जबकि युवा सांसदों की श्रेणी में स्व. प्रमोद महाजन की पुत्री पूनम महाजन टाप रही। शख्सियत श्रेणी में यूपी के वीरेन्द्र सिंह मस्त तो उत्तराधिकार श्रेणी में नार्थ ईस्ट सांसद गौरव गोगोई पहले नम्बर पर रहे। यूपी की संतकबीर नगर सीट से चुने गये शरद त्रिपाठी उम्मीद कैटेगरी में पहली पायदान पर पहुंचे। भाजपा के सुधीर गुप्ता को असरदार सांसदों में पहला स्थान हासिल हुआ। तृणमूल कांग्रेस के सौगात राय जननायक श्रेणी में टाप रहे। शिरोमणि अकाली दल प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने संघर्षशील सांसदों में पहला मुकाम हासिल किया। कर्मठ सांसदों के रूप में हरियाणा के रमेश चन्द्र कौशिक ने अन्य सांसदों को पछाड़ कर सर्वश्रेष्ठ सांसद का रूतबा हासिल किया।

अपनी राय नीचे दिये हुए कमेंट बॉक्स में लिखें !