* आक्रोष4मीडिया भारत का नंबर 1 पोर्टल हैं जो की पत्रकारों व मीडिया जगत से सम्बंधित खबरें छापता है ! आक्रोष4मीडिया को सभी पत्रकार भाइयों की राय और सुझाव की जरूरत है ,सभी पत्रकार भाई शिकायत, अपनी राय ,सुझाव मीडिया जगत से जुड़ी सभी खबरें aakrosh4media@gmail.com व वव्हाट्सएप्प पर भेजें 9897606998... |संपर्क करें 9411111862 .खबरों के लिए हमारे फेसबुक आई.डी https://www.facebook.com/aakroshformedia/ पर ज़रूर देखें *

पाकिस्तान की पहली हिन्दू महिला सीनेटर बन इतिहास रचा कृष्णा ने

04-03-2018 18:43:56 पब्लिश - एडमिन


कराची। पाकिस्तान के लोकतांत्रिक इतिहास में सिंध प्रान्त की थार निवासी कृष्णा कुमारी कोहली ने इतिहास रचते हुए मुस्लिम बहुल देश पाकिस्तान की पहली निर्वाचित हिन्दू महिला सीनेटर बनने का गौरव हासिल किया है। कृष्णा ने पूर्व पीएम स्व. बेनजीर भुटटों का पार्टी पीपीपी के चुनाव चिन्ह पर कामयाबी हासिल की। 39 साल की कृष्णा को सिंध कीे अल्पसंख्यक संसदीय सीट से उम्मीदवार घोषित किया था। कृष्णा पाकिस्तान की ऐसी पहली महिला है जो सीनेटर चुनी गयी है। गौरतलब है कि पाकिस्तान में गैर मुस्लिम सीनेटर को नामित करने का श्रेय पीपीपी को ही जाता है। इससे पूर्व पीपीपी ने वर्ष 2009 में एक दलित नेता डा. खाटूमल जीवन को सामान्य सीट से चुना था जबकि 2015 में इंजीनियर ज्ञानीचंद को सीनेटर चुना गया था।

 

पीपीपी पाकिस्तान की ऐसी इकलौती पार्टी है जिसने महिलाओं को राजनीति में सबसे ज्यादा प्रोत्साहित किया है। इनमें पाकिस्तान की पहली महिला पीएम स्व. बेनजीर भुटटो, पहली विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार और नेशनल असेम्बली की पहली महिला स्पीकर फहमिदा मिर्जा शामिल हैं। बात करें कृष्णा की तो वह सिंध के नगर पारकर जनपद के गांव में जन्मी है। उनका विवाह मात्र 16 वर्ष की आयु में हो गया था। कृष्णा देश उस परिवार की सन्तान है जिसने स्वतंत्रता संग्राम में भागीदारी की थी। कृष्णा के परिवार के लोगों ने एक जमींदार की जेल में लगभग तीन साल का समय गुजारा। इतिहास बताता है कि 1857 के जब ब्रिटिश हुकूमत ने सिंध पर आक्रमण किया था तो रूपलो ने भी अंग्रेजों के खिलाफ जंग में शिरकत की थी। गरीबी में पली बढी कृष्णा का जब ज्ञानचंद से विवाह हुआ तो वह नौवीं कक्षा की छात्रा थी। विवाह के बावजूद कृष्णा ने शिक्षा प्राप्त करने का सिलसिला जारी रखा और वर्ष 2013 में सिंध विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में मास्टर डिग्री हासिल की।

 

 

अपनी राय नीचे दिये हुए कमेंट बॉक्स में लिखें !