अंजना ओम कश्यप को GJAN एलुमनाई डे पर जामिया ने किया सम्मानित:

27-12-2017 11:07:41 पब्लिश - एडमिन


केंद्रीय विश्वविद्यालय जामिया मिल्लिया इस्लामिया के लिए रविवार 24 दिसंबर का दिन ऐतिहासिक रहा। ग्लोबल जामिया एलुमनाई नेटवर्क(GJAN) का पहला 'एलुमनाई डे' बहुत जोर-शोर से मनाया गया। विश्विद्यालय से पढ़ाई करने के बाद विभिन्न क्षेत्रों में अपने हुनर का लोहा मनवा चुके पूर्व छात्रों को सम्मानित भी किया गया। फरीदाबाद के पुलिस कमिश्नर हनीफ कुरैशी (आईपीएस), आजतक की मशहूर एंकर अंजना ओम कश्यप, शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक डॉक्टर अमित दत्त, रेडियो जॉकी नावेद, यंगिस्तान,लाल रंग और बारात कंपनी फिल्मों के लेखक-निर्देशक सय्यद अहमद अफ़ज़ाल , झारखंड के सीनियरडिप्टी ऑडिटर जनरल मोहम्मद परवेज़ आलम, लेखक-उपन्यासकार मुहम्मद अलीम और कारोबारी मुहम्मद शंससुसज़मा को "Distinguishd Alumni" का अवार्ड दिया गया। 

 

वहीं एनडीटीवी के डिप्टी एडिटर अनुराग द्वारी, फेसबुक के क्रिएटिव स्ट्रैटजिस्ट और उर्दू अकादमी दिल्ली के सदस्य नशीत शादानी, एनडीटीवी की एंकर जया कौशिक और बिज़नेस मार्केटिंग में अपना सिक्का जमा रहे अफ़ज़र अमान को "यंग अचीवर्स" के अवार्ड से सम्मानित किया।

उर्दू के मशहूर शायर असरार जामाई को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया। 

जामिया के कुलपति प्रोफेसर तलत अहमद ने सभी विजेताओं को मोमेंटो देकर सम्मानित किया और सभी के योगदान को सराहा। जामिया से पढ़ाई कर विदेशों में बस चुके कई छात्रों को भी इस मौके पर सम्मानित किया गया जो अलग-अलग तरीके से विश्विद्यालय की तरक़्क़ी में सहयोग कर रहे हैं। 

इस मौके पर जामिया के कुलपति ने पूर्व छात्रों की अहमियत को बताया और कहा कि किसी भी शिक्षण संस्थान को आगे ले जाने में उसके पूर्व छात्रों का बहुत बड़ा योगदान होता है। पूर्व छात्रों से बेहतर रिश्ते बनाये रखना, संस्थान और पूर्व छात्र, दोनों के लिए फायदेमंद होता है। प्रोफेसर अहमद ने कहा "इसी मक़सद को ध्यान में रखते हुए Global Jamia Alumni Network(GJAN) बनाया गया और इसके बहुत बेहतर नतीजे सामने आए हैं। पूर्व छात्रों ने एक साल में जामिया में कई स्कॉलरशिप शुरू की है और इस तरह के योगदान बढ़ते जा रहे हैं"।

कार्यक्रम में जामिया के छात्रों द्वारा चलाये जा रहे म्यूजिक बैंड "मैड आर्टिस्ट" ने अपनी धुनों से लोगों का मन मोह लिया। पूर्व छात्र अपने परिवारों के साथ भी आये थे तो ऐसे में उनके लिए जामिया से जुड़ा क्विज शो और बच्चों के लिए भी विभिन्न एक्टिविटीज का आयोजन किया गया। 

GJAN के चेयरमैन प्रोफेसर मुशाहिद आलम रिज़वी ने साल की रिपोर्ट लोगों के सामने रखी और बताया कि सदस्यता और सहयोग, दोनों बढ़ रहा है। 

GJAN के बैनर तले जामिया अपने भूतपूर्व छात्रों को एक प्लेटफ़ॉर्म पर लाने की कोशिश कर रही है। हर साल 24 दिसंबर के दिन एलुमनाई डे के लिए तय किया गया है।

Shiv Shankar Upadhyay

अपनी राय नीचे दिये हुए कमेंट बॉक्स में लिखें !