* आक्रोष4मीडिया भारत का नंबर 1 पोर्टल हैं जो की पत्रकारों व मीडिया जगत से सम्बंधित खबरें छापता है ! आक्रोष4मीडिया को सभी पत्रकार भाइयों की राय और सुझाव की जरूरत है ,सभी पत्रकार भाई शिकायत, अपनी राय ,सुझाव मीडिया जगत से जुड़ी सभी खबरें aakrosh4media@gmail.com व वव्हाट्सएप्प पर भेजें 9897606998... |संपर्क करें 9411111862 .खबरों के लिए हमारे फेसबुक आई.डी https://www.facebook.com/aakroshformedia/ पर ज़रूर देखें *

रूड़की मेयर का चुनाव लड़ेंगे पत्रकार सुभाष सैनी, मंगलौर से जमीर उतरेंगे मैदान में

19-01-2018 13:44:55 पब्लिश - एडमिन


रूड़की। पूर्व में चुनाव लड़ चुके दो पत्रकार एक बार फिर कलम के बजाय सियासी दांवपेचों के साथ नगर निगम का चुनाव लड़ने को मैदान में उतर रहे हैं। दैनिक बद्री विशाल (हरिद्वार) से दो दशकों से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार सुभाष सैनी पूर्व में भी विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं। जबकि मंगलौर निवासी जमीर हसन भी मंगलौर नगर पालिका के चेयरमेन चुनाव में किस्मत आजमा चुके हैं। दोनों ने अपने अपने चुनाव क्षेत्रों में सक्रियता बढ़ा दी और अपने शुभचिन्तकों से सलाह मशविरा करना शुरू कर दिया है। लम्बे समय से पत्रकारिता से जुड़े दोनों वरिष्ठ पत्रकार सियासी गुणा भाग और जोडतोड़ की राजनीति का खासा अनुभव रखते हैं।

रूड़की नगर निगम का सीमा विस्तार होने से शेरपुर, मतलूबपुर, सलेमपुर सुनहरा और सफीपुर शामिल होने से नगरीय क्षेत्र में पहले की अपेक्षा सैनी समुदाय की संख्या काफी बढ़ गयी है जो सुभाष सैनी का विजय पथ सरल कर सकती है, बशर्ते किसी दल से कोई अन्य सैनी प्रत्याशी मैदान में न आये। सुभाष सैनी लम्बे समय से अपने मोर्चें के बैनर तले सैनी समाज की प्रतिष्ठा के लिए संघर्ष कर समाज की नजरों में नायक बन चुके हैं। रूड़की के राजनीतिक पंडितों का मानना है कि अगर किसी दल ने कोई सैनी प्रत्याशी मैदान में न उतारा तो सुभाष सैनी सब पर भारी साबित हो सकते हैं। अपनी बिरादरी के साथ साथ उन्हें अन्य बिरादरियों का समर्थन मिलने की भी पूरी पूरी संभावना है। सुभाष सैनी पूर्व में मेयर चुनाव में और बाद में प्रदीप बत्रा के चुनाव में निर्णायक भूमिका अदा कर चुके हैं। उन्हें पत्रकारिता के साथ साथ राजनीति का भी खासा अनुभव है। वह अतीत में पूर्व राज्यमंत्री और दिग्गज राजनीतिज्ञ डा. पृथ्वीसिंह विकसित के करीबी रहे हैं। एक सक्रिय पत्रकार के नाते लोगों से जुड़े सुभाष सैनी को सरकारी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों से काम कराने का पर्याप्त अनुभव है। सुभाष सैनी दैनिक बद्री विशाल से पूर्व दैनिक जागरण से लम्बे समय तक जुड़े रहे। उन्हें नगर के दिग्गज पत्रकारों में शुमार किया जाता है। लोगों का कहना है कि अगर रूड़की मेयर पद पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित हो गया तो सुभाष सैनी के लिए सोने पर सुहागा होगा। हाल ही में उन्होंने जगह जगह खिचड़ी वितरण कार्यक्रम के तहत भारी संख्या में लोगों को लोकतांत्रिक मोर्चा से जोड़ा है। राजनीति से त्रस्त युवा मतदाता सुभाष सैनी से खासे प्रभावित हुए हैं। पूर्व में मुख्यमंत्री हरीश रावत के बेहद करीबी रहे वरिष्ठ पत्रकार श्रीगोपाल नारसन भी रूड़की से कांग्रेस के सिम्बल पर चुनाव लड़ने के इच्छुक बताये जा रहे हैं। उन्होंने पूर्व में विधानसभा चुनाव के लिए दावेदारी की थी। श्रीगोपाल नारसन के कई दिग्गज कांग्रेसियों से घनिष्ठसम्बन्ध जगा जाहिर है। वह अपने सम्पर्कों के आधार पर कांग्रेस का टिकट हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।

उधर मंगलौर नगर पालिका से अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने का मन बना चुके जमीर हसन भी पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतर आये हैं। आम जनता से जुड़े जनहित के कार्य कराने में अग्रणीय रहे जमीर हसन को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन सी पार्टी किसे मैदान में उतारती है वह पार्टी आधार के बजाय व्यक्त्रित सम्पर्कों के आधार पर निर्दलीय चुनाव लड़ने को तैयार हैं। एक संभावना यह भी जतायी जा रही है कि अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्र होने के कारण भाजपा जमीर हसन पर दांव लगा सकती है। अपने जीवन के दर्जनों चुनाव करीब से देख चुके जमीर हसन की तैयारियां बताती है वह कि वह मंगलौर में नया इतिहास रचने में जुट चुके हैं।

उधर भगवानपुर नगर पंचायत से पत्रकार डा. राजेश सैनी भी भाजपा के सिम्बल पर ही चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं। हालही में सृजित हुई कलियर नगर पंचायत से भी कुछ पत्रकार निकाय चुनाव लड़ने की मंशा जाहिर कर चुके हैं। कुछ पत्रकार राजनीतिक दलों के सम्पर्क में भी बताये जा रहे हैं। गौरतलब है कि जनपद में पत्रकारों के चुनाव लड़ने का पुराना इतिहास रहा है। स्व. दुर्गाशंकर भाटी सभासद भी रहे। उन्होंने समाजवादी पार्टी प्रत्याशी के रूप में नगर पालिका चेयरमैन चुनाव भी लड़ा था। फिलहाल स्व. भाटी के युवा पुत्र अनिरूद्ध भाटी भाजपा से पार्षद हैं। दैनिक बद्री विशाल के पूर्व सम्पादक स्व. रामप्रकाश तिवारी भी सभासद रहे और उन्होंने अध्यक्ष पद का चुनाव भी लड़ा था।

(आक्रोश4मीडिया को भेजे गए रूडकी के पत्रकार परवेज आलम की मेल के आधार पर) 

आक्रोष4मीडिया भारत का नंबर 1 पोर्टल हैं जो की पत्रकारों व मीडिया जगत से सम्बंधित खबरें छापता है ! आक्रोष4मीडिया को सभी पत्रकार भाइयों की राय और सुझाव की जरूरत है ,सभी पत्रकार भाई शिकायत, अपनी राय ,सुझाव मीडिया जगत से जुड़ी सभी खबरें aakrosh4media@gmail.com व वव्हाट्सएप्प पर भेजें 9897606998... |संपर्क करें 9411111862 .खबरों के लिए हमारे फेसबुक आई.डी https://www.facebook.com/aakroshformedia/ पर ज़रूर देखें  

 

अपनी राय नीचे दिये हुए कमेंट बॉक्स में लिखें !